कहीं आप वर्कहॉलिक तो नहीं?

सेहतराग टीम

कई लोगों को देखा होगा जो हमेशा काम की बात करते है, उन्हें काम के अलावा कुछ नहीं सूझता है, ऐसे लोग वर्कहॉलिक होते हैं। इनके अंदर काम का जुनून रहता है। काम करने के इतने आदि हो जाते है कि वो अपनी सेहत पर भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसकी वजह से वो अपना स्वास्थ खराब कर लेते हैं। यही नहीं वो सामाजिक दूरी भी बना लेते हैं। ऐसे में यह आपके जीवन पर गलत असर डाल सकता है।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

काम का तनाव

वर्कहॉलिक लोग हमेशा अपने काम को लेकर तनाव में रहते हैं। कारण, इन्हें टीमवर्क पर यकीन नहीं होता है और खुद ही अकेले सभी बड़े प्रोजेक्ट्स करना चाहते हैं। ये इतना अधिक काम करते हैं कि इनकी विशेष तारीफ हो।

हमेशा काम की बात

वर्कहॉलिक लोग हर वक्त अपने काम के बारे में सोचते हैं, वे हमेशा अपने काम की बात करते हैं। ये सबसे पहले अपने ऑफिस आते हैं, ताकि काम पर ध्यान दे सकें। ये काम के अलावा न कुछ सोचते हैं और न कोई बात करते हैं।

काम को इंकार न करना

वर्कहॉलिक लोग अपने बॉस को किसी काम के लिए इंकार नहीं कर पाते। उनके परिवार या दोस्त उनसे कुछ कहते हैं तो वे उसे कभी हां नहीं कह पाते और अपने काम की दुहाई देते रहते हैं। ऐसे लोगों के पास दोस्तों और घरवालों के लिए वक्त नहीं होता है।

कोई हॉबी नहीं

वर्कहॉलिक लोगों की कोई सामान्य आदत नहीं होती, ये हर वक्त काम के प्रति समर्पित रहते हैं। न तो ये किताबें पढ़ते हैं और न ही गाना सुनते हैं। परिवार को भी समय नहीं देते हैं। ये घर पर भी हमेशा ऑफिस के फोन तथा काम में ही व्यस्त रहते हैं।

छुट्टियां कम लेना

ऐसे लोग छुट्टियों पर बेहद कम जाते हैं और जब जाते भी हैं तो अपने काम से ही जुड़े रहते हैं। इनकी व्यक्तिगत जिंदगी भी काम से जुड़ी होती है। अगर ये लोग वेकेशंस पर होते हैं तब वहां भी काम को लेकर तनाव में रहते हैं और लैपटॉप से या फोन से काम की जानकारी लेते रहते हैं।

देर रात तक काम

वर्कहॉलिक लोग देर रात तक ऑफिस में काम करने से पीछे नहीं हटते। ऐसे लोग देर रात तक काम करने के साथ-साथ सुबह भी उठने के बाद काम की बात करते हैं।

स्वास्थ्य पर ध्यान न देना

जिन्हें काम का नशा हो उन्हें किसी और चीज का नशा नहीं हो सकता है। चाहे वह स्वास्थ्य ही क्यों न हो। ऐसे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल भी जागरूक नहीं होते और व्यायाम के अलावा खानपान पर भी ध्यान नहीं दे पाते।

इसे भी पढ़ें-

हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले नजर आते हैं ये 5 लक्षण, जानिए, इमरजेंसी में आएंगे काम

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।